How To Secure Online Your Data and Privacy In Hindi [ 10 Best Tips ]

0

नमस्कार  मित्रो, आज मै आपको Online Privacy Tips In Hindi में बताने वाला हु जिनके मदद से आप आपका Data online Secure रख सकते है, अगर आप जानते होंगे की online में आपकी कोई भी details सुरक्षित नही है, जैसा की आपने सुना होगा, बोहत से hackers दुसरो के data का गलत उपयोग करते है और गलत काम करते है, ज हम आपको कुछ tips बताने वाले है जिनके मदद से आप आपका data secure rakh सकते है, चलिए अब जानते है, How To Secure Your Data and Privacy In Hindi.

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया है, बोहत से hackers होते है जो की द्सुरो के details का missuse करते है, और ऐसे में बोहत से लोगो का सवाल होता है की वो अपनी details/data secure कैसे रखे, ऐसे ही लोगो के लिए आज हम आपको कुछ tips बताने वाले है जिनकी मदद से आप आपका data and privacy online secure रख पायेगे.

How To Secure Online Privacy Tips Hindi & Secure Your Data and Privacy In Hindi [ 10 Tips ]

मै आपको 10 best online privacy tips बताने वाला हु, जिससे अगर आप use करते है तो आपके data चोरी होने के चांसेस कम हो जाते है, और आप अपना data online secure रख पाएंगे.

Tips 1 :- Make A Strong Password 

internet पर वैसे तो कुछ भी सेफ नही है, हम कुछ भी करले अगर hackers ने सोच लिया है की वो आपका data चोरी करेगे तो वो चोरी कर भी सकते है, पर कुछ बाते जो हम अपने privacy के लिए कर सकते है, हो सकता है की उन tips से शायद hackers को टाइम लगे आपका data चोरी करने में या फिर वो आपका data हैक ही न कर पाए, इसके लिए आपको Strong password का उपयोग करना पड़ेगा.

password कैसा choose करे जिससे password strong बन जाये? इसके लिए आपको आपके password में Numbers और Alphabets Uppercase और Small Alphabets का use करना पड़ेगा और साथ ही आपको symbols का use करना पड़ेगा जो की ज्यादा secure बनाते है password को. ( example :- GyaniHub@123+++!@# ) और हो सके तो हर week में password change करते रहिये.

Tips 2 :- Dont Use Same Password

अगर आप strong password भी use कर रहे है, और आप online किसी भी Account में Same password का use करते है तो ये आपके लिए problem की बात हो सकती है, क्यू की अगर किसीने आपका एक password पता कर लिया है तो वो आपके पुरे accounts manage कर सकेगा, क्यू की आपने same password use किया है जिस्सके कारन अगर किसी को एक password पता चलता है तो वो एक password से आपने जहा जहा वो password use किया है, वहा से आपके डिटेल्स चेक कर सकता है, इसलिए कभी भी same password use ना करे.

Tips 3 :- Dont Use Public Wi-FI

WiFI Full Form इसका पूरा नाम Wireless Fidelity हैं, पर आपने कभी सोचा है की public wifi use करने के क्या disaddvantages हो सकते है, अगर आपने अभी तक इसके बारे में नही सोचा है तो आप जल्दी ही इसके बारे में सोच लीजिये और अगर आप भी public wifi use कर रहे है तो आप public wifi use करना छोड़ दीजिये क्यू की public wifi को हैक करना बोहत ही आसान होता है.

और public wifi ये आपके लिए बोहत dangerous साबित हो सकता है, अगर आप public wifi पर अपने Bank या फिर कोई ऐसी डिटेल्स use कर रहे है जिससे आपको problem हो सकती है तो ऐसे चीजों को अवॉयड कीजिये और अपने मोबाइल का internet connection use करिए और public wifi use करना बंद कर दीजिये.

Tips 4 :- First Check App or Software Then Give Permission

अगर आप आपके Mobile या computer में कोई भी App or Software install कर रहे है तो आप पहले उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करले, क्यू की आज कल market में बोहत से ऐसे Fake Apps है जो आपके data को अपने Server पर Save करके रखते है, और आपके data का use वो कभी भी कर सकते है, इसलिए अगर आप कोई भी apps or software download कर रहे है तो पहले उसके बारे में पूरी डिटेल्स पता करले.

और ऐसे fake apps की privacy में भी ये mention किया होता है की ये लोग आपका data अपने server पर save करके रख सकते है, हम जब कोई भी app install करते है तब वहा पर आता है i Agree और हम बिना कुछ पढ़े i Agree करके app को Permission दे देते है, फिर वो हमारा data उनके server पर save कर लेते है. इसलिए पहले app or software के बारे में डिटेल्स जन ले फिर Permission दीजिये

Tips 5 :- Download App Only Playstore

अगर आप कोई भी app download कर रहे है तो आप मोबाइल के Play Store app से कोई भी apps download कर सकते है, play store से app download करने का main reason ये है की Play Store से अगर आप कोई भी app download करते है और install करते है तो बोहत कम chances होते है virus या malware आपके मोबाइल में आये, अगर आप कोई third party apps से apps download करते है तो ज्यादा chances होते है virus आपके मोबाइल में आने के.

Mobile Setting > Security Option पर जाये और Unknown Source features को un-tick कर दीजिये, इससे होगा ये की अगर आप apps download कर रहे है और अगर उनमे कोई virus है या फिर किसी भी तरह की ऐसी कोई चिज् है जो आपके मोबाइल की डिटेल्स चोरी कर सकती है या फिर कुछ डिलीट कर सकती है, तो ऐसे apps को आपके mobile में Entry नही मिलेगी मतलब की ऐसे कोई भी fake Dangerous apps आपके mobile में install नही होगे.

Tips 6 :- Use Updated Apps [ Update Apps Regular ]

जब भी किसी app का update आता है, तो सबसे पहले आप उस app को update कर लीजिये, इससे ये फायदा होगा की updated version में apps की security और बोहत से new changes किये जाते है जो की users के लिए फायदे मंद और usefull सबीर होती है, जब भी किसी चिज का अपडेट आता तो उसमे बोहत से ऐसे changes किये जाते है जो की उसके old version में आपको नही मिल पाते, इसलिए Update करते रहिये apps.

Tips 7 :- Block And Disable Bloatware apps

online में milions apps आपको मिलेगे और पर उनमे से कुछ apps ऐसे होते है जो की hackers develop करते है, किसी भी मोबाइल का data चोरी करने के लिए, ये apps बोहत से niche से रिलेटेड हो सकते है, example :- Android game, GK Apps, Commics etc, इनसे बचने के लिए आप अपने मोबाइल के सेटिंग से unknown source apps बंद कर दीजिये मतलब की un-tick कर दीजिये, जिसकी सेटिंग मैंने आपको ऊपर बताई है.

Tips 8 :- Dont Share Any Details On Social Media

बोहत से technicals Experts का मान्ना है की आपकी पूरी डिटेल्स online save रहती है जैसे के आपके मोबाइल में और किसी apps में भी, और technicals experts का कहना है की आप अपनी डिटेल्स ज्यादा share नही करे सोशल मीडिया पर और हो सके तो सोशल मीडिया पर कोई भी ऐसे जानकारी शेयर न करे जिससे आपको कोई problem होजाये. example :- online location शेयर करना, pics upload करना etc.

Tips 9 :- Lock Your Device

अगर आप सोचते है की आपके ही करीब का कोई आपकी data and privacy चोरी न कर पाए, तो इसके लिए आप अपने mobile या computer में लॉक का use जरुर करे, इससे ये होगा की अगर कोई आपकी कोई डिटेल्स चेक करने के लिए आपके device को हाथ लगता है तो आपका device उस इंसान से पहले lock पूछेगा और फिर use आपकी कोई details show होगी, और password जब तक आप किसी को बतायेगे नही तब तक password किसी को पता नही चलेगा.

Tips 10 :- Dont Open Any Link

phishing link क्या है और इसको ओपन क्यू नही करे इसके बारे में अब जानते है, की phishing link क्या होता है, तो दोस्तों phishing link एक यूआरएल की तरह् ही होता है, जिसका use करके आप किसी का भी data चोरी कर सकते हो जैसे की facebook, gmail, and मोबाइल भी, ये लिंक आपको ज्यादा तर whatsapp, facebook और gmail पर send किया जाता है.

ऐसा कोई भी लिंक अगर आपको कोई send करता है तो ऐसे लिंक को ओपन न करे और simply ignor कर दीजिये ऐसे किसी massege को, क्यू की अगर आपने ऐसे किसी लिंक को ओपन कर लिया और आपने लॉग इन किया तो हो सकता है की आपका data कोई चुरा ले इसलिए कोई भी ऐसा लिंक ओपन न करे.


तो चलिए मित्रो मैंने आपको इस आर्टिकल में best 10 online privacy tips in hindi में बताया है. अब अगर आप मेरे बताये हुए स्टेप्स फॉलो करते है तो आप आसानी से अपना online data and privacy secure कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here