Html Language Kya Hai, Html Language Kaise Sikhe ?

0

Html Kya Hai ( क्या है ) , Html Kaise Sikhe ( कैसे सीखे ) अगर आप ये जाना चाहते है कि व्हाट इस एच.टी.एम.एल तो आप ये आर्टिकल अंत तक पढ़े और details में html के बारे में जान सकते है. अगर आप स्टूडेंट है तो आपके लिए ये जाना बोहत ही जरुरी है, क्यों की आज कल कंप्यूटर का जमाना है और हर कोई अपना काम कंप्यूटर के माध्यम से कर लेता है, और html computer language है जो की कंप्यूटर में इसका उपयोग किया जाती है और html का उपयोग website बनाने के लिए किया जाता है.

दोस्तों हर कोई सोचता है कि वो एक अच्छा Programmer बने, और किसी एक कंप्यूटर language में महारत हासिल करे, पर हर कोई हर language सिख नही सकता है. इसका कारण होता है टाइम की कमि और सिखने का overload, क्यों की Computer Programming Language सीखना कोई आसान बात नही है और हर कोई ये सिख नही सकता है, प्रोग्रामिंग बोहत तरह की है हम इसके बारे में भी details में जानेंगे की कितने प्रकार के Programming language है।

Html अगर आप सीखना चाहते है तो आपके पास इसके लिए एक कंप्यूटर चाहिई और उसमें नेट कनेक्शन होना चाहिए, अगर सिंपल सी भाषा में बताऊ तो आपको html सिखने के लिए आप कुछ हमारे बताये हुए स्टेप फॉलो कर सकते है जो की हम आपको नीचे बताएंगे, सबसे पहले हम डिटेल में html के बारे में जान लेते है कि html क्या है.



HTML Kya Hai ( क्या है ) – What Is HTML In Hindi

क्या आप html का फुल फॉर्म जानते है, full form of Html ” Hyper Text Markup Language ” होता है, html एक प्रोग्रामिंग languge है जिसका उपयोग webpage बनाने के लिए किया जा ikता है, इसका HTML एक बहुत ही सरल कम्प्युटर भाषा है. इसका विकास 90 के दशक में हुआ था. HTML को Tim Berners-Lee ने 1990 में बनाया था.

जब Internet की शुरुआत हुई तब एक complete website (collections of webpages) HTML से ही बनायी जाती थी, लेकिन अब तो बहुत सारी computer language मोजूद है जिनका use करके आप एक बेहतरीन website, blog या ERP system तक बना सकते हो. HTML एक platform independent language है जिसका इस्तेमाल किसी भी platform में किया जा सकता है जैसे Windows, Linux, Macintosh इत्यादि.

Hypertext Markup Language Kya Hai Full details in Hindi

Hypertext 

Hypertext वह तरीका है जिसके द्वारा वेब को Explore किया जाता है. यह एक साधारण text ही होता है. लेकिन, Hypertext अपने साथ किसी अन्य text को जोड़े रखता है जिसे mouse click, touch से या key press द्वारा सक्रिय किया जाता है. इसकी यही विशेषता इसे साधारण text से अलग करती है. Hypertext को Hyperlink कहते है.

Markup

वेब पेज बनाने के लिए Html Tag का उपयोग किया जाता है, इन टैग्स के बीच में text होता है और इस text को किस तरह से प्रभावित करे उसे markup कहते है, जैसे की हम यहा पर GyaniHub लिखा है और हम markup का use करके इसे बोल्ड कर सकते है, इस तरह GyaniHub, इसे markup कहते है.

Language

HTML एक भाषा है क्योंकि यह Web Document बनाने के लिए code-words का इस्तेमाल करती है. जिन्हें Tags कहते है. और इन Tags को लिखने के लिए HTML का syntax भी है. इसलिए यह एक भाषा भी है.


HTML ( HyperText Markup Language ) Kaise Sikhe ?

HTml languge सिखने के लिए आप offline किसी institude में ये cource कर सकते है, और साथ ही आपको programming related बोहत से languge के बारे में पता चलेगा जो की आप सिख सकते है, पर ऑफलाइन इन प्रोग्रामिंग languge की फीस बोहत ज्यादा है जो की कीच लोग अफ़्फोर्ड लार सकते है और कुछ लोग नही लार सकते, अगर आप भी ज्यादा फीस अफ़्फोर्ड नही कर सकते तो हम आपको फ्री सर्विसेस के बारे में बताते है जहाँ से आप फ्री में सिख सकते है.

हम आपको Online तरीके बताते है जहाँ से आप फ्री में Html languge सिख सकते है, और अब तो आपको html kya hai ये भी पता चल चूका है तो आप अभी आराम से सिख सकते है और समझ सकते है. 

  1. अगर आपको html के बेसिक के बारे में भी नही पता है तो आप W3Schools से सिख सकते है,  इसमें आपको html के अलावा भी बोहत से languge सिखने को मिलेंगे.
  2. दूसरा तरीका है आप Youtube से सिख सकते है, बोहत से लोग youtube से ही सिख रहे है, और यूट्यूब पर आप देख कर सिख सकते है, 
  3. आप गूगल पर भी इसके बारे में सर्च कर सकते है आपको बोहत से tutorial मिल जाएंगे जिनके हेल्प से आप html सिख सकते है.

Types Of Programming Languages In Hindi

10 Programming Languages List :- 

  1. C Language
  2. C++ Language
  3. Java Language
  4. C# Language
  5. PHP Language
  6. Objective-c
  7. Python
  8. JavaScript
  9. Ruby
  10. SQL

Details Of Programming Languages List In Hindi

1. C Language – C language क्या है: ये general-purpose के लिए एक imperative programming language है जिसे early ’70s में develop किया गया था. C सबसे oldest और most widely used language है, जो की other popular languages को blocks provide करती है.

2. C++ Language – C++ क्या है: C++ एक intermediate-level language है जिसमे object-oriented programming features हैं जो की, originally designed हैं और C language को support करती हैं. C++ major software like Firefox, Winamp और Adobe programs को power करती है. इसका use systems software, application software, high-performance servers, client applications और video games को develop करने में किया जाता है.

3. Java Language :- Java एक General Purpose Programming Language है. इनको Software और Application Development के लिए इस्तेमाल किया जाता है. java एक High Level Programming Language है. 1995 में Sun-micro system ने इसका प्रारंभ किया था. James Gosling इसके प्रमुख Developer में से एक हैं. यह Platform Independent Language है. इसमें लिखे गए Code को आप किसी भी Platform या os में Run कर सकते हैं.

4. C# Language :- C# एक Object Oriented भाषा है। इसके निर्माण समुह के मुख्य आन्द्रेस् हेसलबर्ग हैें। इसका नवीनतम वर्ज़न C# 5.0 है, जो की August 15, 2012 को प्रदर्शित हुआ।

5. PHP Language :- PHP का पूरा नाम है PHP: Hypertext Preprocessor. ये दुनिया की एक मात्र Open Source Scripting language है . आप इसे Scripting language भी बोल सकते हो. इसको web site designing में इस्तेमाल किया जाता है. यह एक SERVER scripting programming language है. क्यूंकि ये Language server में execute होती है. इसमें भी c, c++और java जैसे code लिखा जाता है. code या program computer के अंदर execute होते हैं.

6. Objective-C :- मूल रूप से 1980 के दशक के आरंभ में विकसित हुआ। इसे नेक्स्टस्टेप ऑपरेटिंग सिस्टम नेक्स्टोर द्वारा उपयोग की जाने वाली मुख्य भाषा के रूप में चुना गया था, जिसमें से ओएस एक्स और आईओएस व्युत्पन्न हुए हैं। पोर्टेबल ऑब्जेक्टिव-सी प्रोग्राम जो कोको या कोको टच लाइब्रेरीज़ का उपयोग नहीं करते हैं, या उन हिस्सों का उपयोग करने वाले हिस्सों का उपयोग करते हैं जिन्हें अन्य सिस्टम के लिए पोर्ट किया जा सकता है या फिर से कार्यान्वित किया जा सकता है, जीएनयू कंपाइलर कलेक्शन (जीसीसी) या क्लैंग द्वारा समर्थित किसी भी सिस्टम के लिए भी संकलित किया जा सकता है।

7. Python :- पाइथन एक सामान्य उद्देश्य उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा (General Purpose and High Level Programming language) है, इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को इस तरह से डिजाईन किया गया है ताकि इसमें लिखे गए कोड आसानी से पढ़े और समझे जा सकें। दुसरे प्रोग्रामिंग भाषाओं के विपरीत, जिनमें कोड ब्लॉक्स को दर्शाने के लिए Curly Braces( {} ) का इस्तेमाल किया जाता है, इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में कोड ब्लॉक्स को दर्शाने के लिए white space का प्रयोग किया जाता है। इस प्रोग्रामिंग भाषा को Guido van Rossum ने 1991 में बनाया था।

8. JavaScript :- JavaScript एक powerful scripting language है जिसे HTML के साथ add करके web page को और भी interactive बनाया जा सकता है. JavaScript को Brendan Eich ने 1995 में Netscape में बनाया था तब इसका नाम Livescript था जिसे बाद में बदल कर JavaScript रखा गया.

9. Ruby :- सादगी और उत्पादकता पर ध्यान केंद्रित करने के साथ एक गतिशील, खुली स्रोत प्रोग्रामिंग भाषा। इसमें एक सुरुचिपूर्ण वाक्यविन्यास है जो पढ़ने और लिखने में आसान है। 1995 में अपनी सार्वजनिक रिलीज के बाद से, रूबी ने दुनिया भर में समर्पित कोडर तैयार किए हैं। 2006 में, रूबी ने बड़े पैमाने पर स्वीकृति प्राप्त की। सक्रिय उपयोगकर्ता समूहों के साथ दुनिया के प्रमुख शहरों और रूबी से संबंधित सम्मेलनों में निर्मित क्षमता के साथ।

10. SQL :- SQL एक स्टैन्डर्डाइज़्ड प्रोग्रामिंग लैग्‍वेज है जिसका उपयोग रिलेशनल डेटाबेस को मैनेज करने और उनके डेटा में विभिन्न ऑपरेशन को करने के लिए किया जाता है। SQL स्ट्रक्चर्ड क्वेरी लैंग्वेज है, जो रिलेशनल डेटाबेस में स्‍टोर डेटा को स्‍टोर करने, मनिप्युलैट और रिट्रव करने के लिए एक कंप्यूटर लैग्‍वेज है।

Last words :- दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि HTML Kya Hai ( क्या है ), और HTML Kaise Sikhe ( कैसे सीखें ) और साथ ही हमने आपको Computer Programming Languges List In Hindi me भी दी है और Programming Languges List And Uses Full details हिंदी में भी बताया है. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी और आओ चाहते है कि आपको हमारे पोस्ट के मेल डायरेक्ट Gmail पर आये, तो आप हमारे GyaniHub.com website को Email Se Subscribe जरूर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here