BTech क्या होता है और कहा करे और BTech Courses की पूरी जानकारी हिंदी में

5

Hello Dosto तो कैसे हो आप सभी मेरा नाम Nitin Sharma और मै Qonclusion – Newbie’s Startup (SEO, Digital Marketing, Quotes, Education) का Founder हु, यहाँ पैर आपको इन सभी topics से रिलेटेड knowledge share की जाती है Gyanihub पर ये हमारा Guest पोस्ट है अगर पोस्ट अच्छा लगे तो दोस्तो के साथ शेयर जरूर करे.

BCA kya hoti hai or ap kha se kar sakte hai से related post share की थी आप उसे पढ़ सकते है तो आज हम education से related series में हम आपको आज BTech क्या होती है और BTech कहा करे और Top IIT colleges for BTech और BTech के बाद salary कितनी होती है से जुड़ी हर तरह की जानकारी आपके साथ शेयर करूँगा ।

तो दोस्तो जिन मेरे दोस्तों में हॉल में 12th पास किया है और वे Engineer बनाना चाहते है तो ये post आपके लिए तो मै आपको BTech क्या होती है और BTech कहा करे और Top IIT colleges for BTech और BTech के बाद salary कितनी होती है और BTECH में addmission किस तरह ले और Best colleges for BTech से जुड़ी हर तरह की जानकारी आपके साथ share करूँगा तो चलिए जानते है.

BTECH क्या होती है?

जैसा कि आपको पता होगा कि BTech Ka Full Form बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी (Bachelor of Technology) होता है जिसे शोर्ट में बी टेक (B.Tech) कहा जाता है ये एक बैचलर इंजीनियरिंग डिग्री (Bachelor Engineering Degree) कोर्स है जो की पुरे 4 साल का होता है इंडिया में जैसे की अगर आप कंप्यूटर इंजीनियरिंग (Computer Engineering) करना है या सिविल इंजीनियरिंग बनना है तो आप बी टेक कोर्स (b.Tech Course) के लिए अप्लाई कर सकते है इसमें कोई एक कोर्स नहीं होता बहुत सारे कोर्स होते है बी टेक कोर्स (BTech Course) में आपको जिस भी सब्जेक्ट में पढाई करना है इंजीनियरिंग करना है तो आप BTech कोर्स (B.tech Course) के लिए अप्लाई कर सकते है।

B-Tech Ke Popular Courses

  • B.Tech in Civil Engineering (CE)
  • B Tech in Computer Science &
  • Engineering (CSE)
  • B Tech in Electrical and Electronics Engineering (EEE)
  • B Tech (Computer Science & Engineering)
  • B Tech (Electrical & Electronics Engineering)
  • B Tech in Mechanical Engineering (ME)
  • B Tech in Information Technology (IT)

Btech हुम् इन सभी फील्ड से कर सकते है।

BTech करने के लियेे Eligibility क्या है?

Btech करने के लिए Eligibility इस तरह है:-

  • 12th पास होना चाहिए फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ्स सब्जेक्ट के साथ।
  • 12वी में कम से कम 60% मार्क्स होने चाहिए बी टेक के एंट्रेंस एग्जाम में बैठने के लिए तभी आपको एक अच्छा कॉलेज (College) मिलेगा।
  • उसके बाद आप Entrance Exam दे सकते है या फिर अगर अच्छे College Like IIT’s में addmission लेना चाहते है तो तो IIT के exam (JEE,JEE Advance) की preparation कर सकते है।

Top 10 Best IIT’S Colleges for BTech

1.Indian Institute of Technology Bombay – IITB
2. Indian Institute of Technology Kharagpur – IITKGP
3. Indian Institute of Technology Delhi IITD
4. Indian Institute of Technology Madras- IITM
5. Indian Institute of Technology Kanpur – IITK
6. Indian Institute of Technology Roorkee – IITR
7. Indian Institute of Technology Indore – IITI
8. Indian Institute of Technology Guwahati – IITG
9. Indian Institute of Technology Ropar – IITRPR
10. Indian Institute of Technology Dhanbad IIT (ISM)

आगर आप इन IIT College से passout होते हो तो उसके बाद तो आप easily लाखो से करोड़ो रुपए के package तक के पैकेज की जॉब आपको बाद आसानी से मिल जायेगी।

BTech करने के बाद Salary कितनी मिलती है?

आप आप सोच रहे होंगे कि BTech Ke Bad Salary Kitne Hoti hai तो मै बता दु की बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी की पढाई पूरी करने के बाद आगर आप IIT’S Colleges से BTech करते है तो आप 10 लाख या उससे भी बहुत ज्यादा salary आसानी से पा सकते है और अगर अपने Computer Science यानी IT से किया है यो आपकी सैलरी 20लाख से भी ज्यादा हो सकती है तो आप world की top IT Company’s like (Google, Facebook, Microsoft, Oracle, Yahoo Etc.) आदि में आसानी से जॉब पा सकते है तो आपको लाखो से करोड़ो तक का पैकेज आफर करती है.

अब आप सोच रहे होंगे कि मैने तो BTech नार्मल college से की है तो मुझे कितने salary मिल सकती है तो मै आपको बता दु की इसकी स्टार्टिंग सैलरी Rs 20,000- 30,000 तक की होती है | जैसा की यह पहले बताया गया है की एक इंजिनियर की स्टार्टिंग सैलरी है आगे जाकर यदि उम्मीदवार इस कार्य में पारंगत हो जाते है तो उनकी सैलरी 5 लाख – 10 लाख सलाना हो जाती है। सैलरी का निर्धारण कंपनी के ब्रांड के ऊपर भी होता है और कैंडिडेट की कार्य कुशलता पर भी निर्भर करता है और उससे हिसाब से salary बढ़ती जाती है।

BTech के बाद क्या करे?

अब आप सोच रहे होंगे कि बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी करने के बाद यदि स्टूडेंट्स अपनी आगे की पढाई जारी रखना चाहते है तो वे क्या करे तो मै आपको बता दु की आप M.tech जिसे मास्टर ऑफ़ टेक्नोलॉजी भी कहा जाता है उसे कर सकते है Similar Course को प्राथमिकता देना चाहिए ताकि आगे चलकर उन्हें नौकरी में किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े, और कैंडिडेट्स का भविष्य हमेशा सुरक्षित रहे ओर अगर आप Managment Field में जाना चाहते है तो आप MBA भी कर सकते है।

उम्मीद है आपको करता हु कि BTech क्या होता है और BTech कहा करे और Top IIT colleges for BTech और BTech के बाद salary कितनी होती है आपको समझ आ गयी होगी। अगर आपको किसी भी तरह की कोई problem है तो कमेंट जरूर करे हम जरूर आपके comment का जवाब देंगे or आप हमारी website की एक बार visit जरुर करे ।

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here